Longest Bridge in the World: दोस्तों, दुनिया के सबसे लंबे पुल कौन से हैं? आपके भी मन में कभी न कभी ये सवाल जरुर आया होगा, ऐसे में यदि आप भी इन सब के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे|
दोस्तों छोटे-मोटे पुल तो कई सारे इंजिनियर बना लेते हैं, लेकिन जब बात आती है दुनिया के सबसे लम्बे पुल बनाने का तब कई सारे इंजिनियर के होश उड़ जाते है| लेकिन वहीँ कुछ इंजिनियर ऐसे बड़े पुल बनाके अपने इंजिनियरिंग का अद्भुत मिसाल पेश करते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी हैरान हो जायेंगे|
तो चलिए आपको दुनिया के 10 सबसे लम्बे/बड़े पुल के बारे में बताते हैं –
01. Danyang-Kunshan Grand Bridge – 164,851 m
दन्यांग-कुंशान ग्रैंड ब्रिज, जो बीजिंग-शंघाई हाई-स्पीड रेलवे पर स्थित है, अपनी विशाल लंबाई के कारण विशेष रूप से प्रसिद्ध है। 164.8 किमी की दूरी को कवर करते हुए, यह दुनिया का सबसे लंबा पुल है। इसका निर्माण 2010 में पूरा हुआ था, और यह 2011 में जनता के लिए खोला गया था। इसके निर्माण में लगभग 8.5 अरब डॉलर का खर्च आया था, और इसे पूरा करने में करीब 4 साल का समय लगा। यह पुल वर्तमान में किसी भी श्रेणी में दुनिया के सबसे लंबे पुल के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है।
यांग्त्ज़ी नदी डेल्टा में स्थित दन्यांग-कुंशान ग्रैंड ब्रिज का भौगोलिक परिवेश बहुत ही मनोरम है। इस क्षेत्र में चावल के खेत, नहरें, नदियां, और झीलें पाई जाती हैं, जो इस पुल को और भी आकर्षक बनाते हैं। पुल यांग्त्ज़ी नदी के दक्षिण में, नदी के समानांतर चलता है, जिसकी दूरी लगभग 8 से 80 किमी तक है। यह डेनयांग, चांगझौ, वूशी, सूज़ौ और कुशान के जनसंख्या केंद्रों के उत्तरी किनारों से होकर गुजरता है। विशेष रूप से, सूज़ौ में यांगचेंग झील के उस पार इसका 9 किलोमीटर लंबा हिस्सा खुले पानी के ऊपर है।
यह पुल न केवल अपनी लंबाई के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि इसके निर्माण में आधुनिक इंजीनियरिंग की उत्कृष्टता और पर्यावरणीय संरक्षण के प्रति सजगता का भी प्रदर्शन होता है। पुल का डिजाइन और संरचना ऐसी है कि यह न केवल भारी रेल यातायात को संभाल सकता है, बल्कि इसने स्थानीय जलवायु और पर्यावरण के अनुकूल भी होने का प्रयास किया है। इसका निर्माण ऐसे तरीके से किया गया है कि यह प्राकृतिक दृश्यों और स्थानीय इकोसिस्टम को न्यूनतम प्रभावित करे।
इस पुल का उपयोग करके, बीजिंग और शंघाई के बीच की दूरी को काफी हद तक कम किया गया है, जिससे यात्रा का समय कम होता है और यात्री और माल ढुलाई सेवाओं में सुधार होता है। इसके अलावा, यह पुल चीन की आर्थिक वृद्धि और आधुनिकीकरण में एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है, जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच संबंधों को मजबूत करता है और क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देता है।
- Total length: 164.8 kilometres (102.4 mi)
2. Changhua-Kaohsiung Viaduct – 157,317 m
2004 में पूरा हुआ चांगहुआ-काऊशुंग वायाडक्ट ब्रिज, जो 157.317 किलोमीटर (97.752 मील) लंबा है, न केवल ताइवान में, बल्कि पूरे एशिया महाद्वीप में अपनी लंबाई के लिए प्रसिद्ध है। यह चीन में स्थित दुनिया का दूसरा सबसे लंबा पुल होने का गौरव प्राप्त करता है। यह पुल ताइवान हाई स्पीड रेल (THSR) नेटवर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो ताइवान के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों को जोड़ता है और देश के परिवहन ढांचे को मजबूत करता है।
इस ब्रिज के निर्माण के पीछे का मुख्य उद्देश्य ताइवान के भीतर यात्रा के समय को कम करना और ताइपेई और काऊशुंग के बीच यात्रा की दूरी को लगभग आधा करना था। इस पुल के निर्माण से पहले, इन दो शहरों के बीच यात्रा में लगभग 4.5 घंटे लगते थे, लेकिन अब यह समय लगभग 90 मिनट में सिमट गया है।
इसके अलावा, इस पुल का निर्माण उच्चतम सुरक्षा मानकों के अनुसार किया गया था। ताइवान एक भूकंप-प्रवण क्षेत्र में स्थित है, इसलिए इस पुल को विशेष रूप से भूकंप प्रतिरोधी बनाया गया था। इस पुल का डिजाइन इस तरह से किया गया है कि यह भूकंप के दौरान भी ट्रेनों को सुरक्षित रूप से रुकने दे सके और बड़े भूकंपों के बाद भी जल्दी से मरम्मत की जा सके। इसके अलावा, इसे ज्ञात गलती लाइनों पर बनाया गया था ताकि गलती आंदोलनों के दौरान इसे विनाशकारी क्षति से बचाया जा सके।
चांगहुआ-काऊशुंग वायाडक्ट ब्रिज का निर्माण ताइवान के परिवहन इतिहास में एक महत्वपूर्ण कदम रहा है और यह देश की आर्थिक और सामाजिक प्रगति में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस पुल के माध्यम से न केवल यात्रा का समय कम हुआ है, बल्कि यह ताइवान के लोगों के जीवन स्तर में सुधार और व्यापार एवं पर्यटन के विकास में भी सहायक रहा है।
- Total length: 157.317 km (97.752 mi)
04. Cangde Grand Bridge – 105,810 m
कांगडे ग्रैंड ब्रिज, जो 2022 में विश्व का चौथा सबसे लंबा पुल है, 2010 में पूरा होने के बाद से बीजिंग-शंघाई हाई-स्पीड रेलवे का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है। इसकी कुल लंबाई 105.8 किमी (65.7 मील) है, जिसमें 3092 पियर हैं, और यह रेलवे नेटवर्क का तीसरा सबसे लंबा ब्रिज है।
यह ब्रिज विशेष रूप से भूकंप प्रतिरोधी डिजाइन के साथ निर्मित किया गया है, जो इसे भूकंपीय गतिविधियों के प्रति अधिक सुरक्षित बनाता है। इसकी इंजीनियरिंग और डिजाइन ने इसे न केवल एक परिवहन सुविधा के रूप में बल्कि इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक उपलब्धि के रूप में भी प्रतिष्ठित किया है।
इस ब्रिज का निर्माण चीन की उन्नत इंजीनियरिंग क्षमताओं का प्रतीक है। इसके निर्माण में उन्नत तकनीकों और सामग्रियों का उपयोग किया गया था, जिससे यह ब्रिज उच्च गति वाली रेल यातायात के लिए आदर्श बन गया। इसकी असाधारण लंबाई और डिजाइन ने इसे वैश्विक स्तर पर एक प्रतिष्ठित स्थान प्रदान किया है।
इस ब्रिज के साथ, बीजिंग और शंघाई के बीच की दूरी को काफी कम किया गया है, जिससे यात्रा का समय घटकर मात्र लगभग 5 घंटे रह गया है। इससे व्यापार, पर्यटन और सामाजिक संपर्कों में भी सुधार हुआ है। कांगडे ग्रैंड ब्रिज न केवल चीन के विकास की गति को प्रदर्शित करता है, बल्कि यह वैश्विक इंजीनियरिंग और निर्माण कौशल का एक मानक भी सेट करता है।
- Total length: 105.81 km (65.75 mi)
5. Weinan Weihe Grand Bridge – 79,732 m
वेनान वीहे ग्रैंड ब्रिज का निर्माण न केवल एक इंजीनियरिंग उपलब्धि है, बल्कि यह चीन की तेजी से बढ़ती अवसंरचना और उसकी उच्च-गति रेल प्रणाली का एक प्रमुख हिस्सा भी है। इस पुल का निर्माण, जो विशाल दूरी को कवर करता है, ने झेंग्झौ और शीआन के बीच यात्रा के समय को काफी कम कर दिया है, जिससे यात्रियों के लिए सुविधा और व्यापार के लिए नए अवसर सृजित होते हैं।
पुल की संरचना की बात करें तो, इसमें कई उच्च स्तरीय पुल निर्माण तकनीकों का उपयोग किया गया है। इसके डिजाइन में विशेष रूप से उच्च-गति रेलवे के लिए आवश्यक स्थिरता और सुरक्षा कारकों पर ध्यान दिया गया है। इस पुल के निर्माण में जटिल भूवैज्ञानिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें कई भूकंपीय क्षेत्रों और नदी के बेड के पार निर्माण शामिल था।
वेनान वीहे ग्रैंड ब्रिज का आर्थिक महत्व भी काफी बड़ा है। इसने चीन के आंतरिक क्षेत्रों को अधिक विकसित तटीय क्षेत्रों से जोड़ा है, जिससे व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिला है। इस पुल के माध्यम से, लोगों और माल की आवाजाही अधिक कुशल और तेज हो गई है, जिससे क्षेत्रीय आर्थिक विकास में सहायता मिली है।
इस प्रकार, वेनान वीहे ग्रैंड ब्रिज न केवल एक इंजीनियरिंग चमत्कार है, बल्कि यह चीन की आर्थिक प्रगति और इंजीनियरिंग क्षमता का प्रतीक भी है। इसका निर्माण और सफल संचालन दुनिया भर के इंजीनियरों और निर्माण विशेषज्ञों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।
Total length: 79.7 km (49.5 mi)
06. Beijing Grand Bridge – 48,153 m
बीजिंग ग्रांड ब्रिज, जिसे बीजिंग-शंघाई हाई-स्पीड रेलवे का एक प्रमुख हिस्सा माना जाता है, 48.15 किलोमीटर (29.92 मील) की लंबाई के साथ विश्व के सबसे लंबे पुलों में से एक है। यह पुल न केवल बीजिंग और शंघाई के बीच यात्रा के समय को कम करता है बल्कि इन दोनों महानगरों के बीच व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा देता है।
बीजिंग ग्रांड ब्रिज की असाधारण लंबाई और डिजाइन ने इसे विश्व स्तर पर इंजीनियरिंग और निर्माण के क्षेत्र में एक उल्लेखनीय उपलब्धि के रूप में स्थान दिलाया है। इस पुल का निर्माण चीन के तेजी से विकसित हो रहे इंफ्रास्ट्रक्चर और उच्च-गति रेल नेटवर्क का प्रतीक है।
2010 में पूरा हुआ और 2011 में आधिकारिक तौर पर खोला गया, यह पुल न सिर्फ यात्रा के समय को कम करता है बल्कि यह पर्यावरणीय दृष्टि से भी किफायती है, क्योंकि यह हाई-स्पीड रेल यात्रा को प्रोत्साहित करता है जो वायुमार्ग की तुलना में कम कार्बन उत्सर्जन वाला होता है।
इसके अलावा, बीजिंग ग्रांड ब्रिज ने चीन के इंजीनियरिंग और निर्माण क्षेत्र में उच्च मानक स्थापित किए हैं, जिससे अन्य देशों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बना है। यह पुल न केवल एक परिवहन मार्ग के रूप में महत्वपूर्ण है, बल्कि यह चीन की आधुनिक इंजीनियरिंग क्षमता और विकास दर्शन का भी प्रतीक है।
- Total length: 48.15 km (29.92 mi)
07. Jiaozhou Bay Bridge – 41,580 m
जियाओझोउ बे ब्रिज, जो पूर्वी चीन के शेडोंग प्रांत में स्थित है, एक उल्लेखनीय इंजीनियरिंग उपलब्धि है। यह 26.7 किमी लंबा सड़क पुल है, जो 41.58 किमी (25.84 मील) लंबी जियाओझोउ बे कनेक्शन परियोजना का एक हिस्सा है। पुल का सबसे लंबा निरंतर खंड 25.9 किमी है, जो इसे विश्व के सातवें सबसे लंबे पुलों में शामिल करता है।
इस पुल को डिजाइन करते समय, इंजीनियरों ने विभिन्न प्राकृतिक चुनौतियों को ध्यान में रखा था। यह पुल गंभीर भूकंप, टाइफून और बड़े जहाजों के साथ टकराव का सामना करने के लिए बनाया गया है। इसे मजबूती प्रदान करने के लिए, 5,238 कंक्रीट पाइल्स का इस्तेमाल किया गया है।
जियाओझोउ बे ब्रिज की खासियत यह है कि यह जियाओझोउ बे कनेक्शन प्रोजेक्ट का एक अंग है, जिसमें ओवरलैंड एक्सप्रेसवे और क़िंगदाओ जियाओझोउ बे टनल भी शामिल हैं। इस पूरी परियोजना की कुल लंबाई 41.58 किमी है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य क़िंगदाओ शहर और हुआंगदाओ जिले के बीच यात्रा समय को कम करना और यातायात की सुगमता में सुधार करना है।
इस परियोजना की शुरुआत 2007 में हुई थी, और इसे पूरा करने में लगभग चार वर्ष का समय लगा। जियाओझोउ बे ब्रिज 30 जून 2011 को जनता के लिए खोला गया। इस पुल का निर्माण आधुनिक इंजीनियरिंग की उन्नत तकनीकों और डिजाइन सिद्धांतों का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जिसने इसे न केवल एक परिवहन सुविधा के रूप में, बल्कि एक पर्यटन आकर्षण के रूप में भी प्रसिद्ध बनाया है।
Total length: 41.58 km (25.84 mi)
8. Metro Manila Skyway System – 39,200 m
स्काईवे की निर्माण शैली और इसकी विशेषताएँ इसे फिलीपींस की अधिकांश अन्य सड़कों से अलग करती हैं। इस राजमार्ग का निर्माण मुख्यत: कंक्रीट का बना है जो इसे मजबूती प्रदान करता है और लंबे समय तक स्थायित्व देता है। स्काईवे का डिजाइन इस प्रकार किया गया है कि यह भारी बारिश और तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान भी सुरक्षित रहे। इसके अलावा, इसमें आपातकालीन लेन और वाहनों के लिए विश्राम स्थल भी शामिल हैं जो यात्रियों के सुरक्षित और आरामदायक यात्रा को सुनिश्चित करते हैं।
स्काईवे का विस्तार न केवल मेट्रो मनीला के विभिन्न हिस्सों को जोड़ता है, बल्कि यह दक्षिण लुजोन एक्सप्रेसवे (SLEX) और उत्तर लुजोन एक्सप्रेसवे (NLEX) को भी जोड़ता है, जिससे इसे फिलीपींस के प्रमुख परिवहन नेटवर्कों में से एक बनाया गया है। इससे व्यापारिक माल और यात्रियों का आवागमन अधिक सुगम और तेज़ हो जाता है, जो फिलीपींस की आर्थिक प्रगति में योगदान देता है।
इस एक्सप्रेसवे का प्रबंधन और रखरखाव स्काईवे ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट कॉर्पोरेशन (SOMCO) द्वारा किया जाता है। SOMCO ने वाहनों के लिए इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम को भी लागू किया है, जो टोल प्लाजा पर लंबी कतारों को कम करता है और यात्रा के समय को और भी कम करता है। इसके अलावा, स्काईवे पर आधुनिक सुरक्षा उपकरण और निगरानी प्रणालियाँ लगाई गई हैं, जिससे इस राजमार्ग पर यात्रा करना सुरक्षित होता है।
स्काईवे का निर्माण और संचालन फिलीपींस के अधोसंरचना विकास में एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है और यह देश के भविष्य के विकास की दिशा में एक अहम मिसाल प्रस्तुत करता है। इसके जरिए न केवल यातायात की समस्या का समाधान होता है, बल्कि यह पर्यावरण पर भी कम प्रभाव डालता है क्योंकि यह वाहनों के ईंधन की खपत को कम करता है और प्रदूषण को घटाता है। इस प्रकार, स्काईवे न केवल परिवहन के माध्यम के रूप में, बल्कि सतत विकास के एक मॉडल के रूप में भी महत्वपूर्ण है।
- Total length: 39.2 km (24.4 mi)
9. Lake Pontchartrain Causeway – 38,442 m
पोंटचार्टेन कॉजवे झील, जिसे आमतौर पर ‘कॉजवे’ के रूप में जाना जाता है, वास्तव में एक असाधारण इंजीनियरिंग कृति है। इसका निर्माण लुइसियाना के न्यू ऑरलियन्स महानगरीय क्षेत्र को झील पोंटचार्टेन के उत्तरी तट से जोड़ने के उद्देश्य से किया गया था। इस पुल का निर्माण 1969 में पूरा हुआ था, जिसके बाद इसे दुनिया के सबसे लंबे पुलों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त हुई।
इस पुल के डिजाइन और निर्माण में अनेक चुनौतियां थीं, खासकर तूफानों और तेज हवाओं के कारण जो इस क्षेत्र में आम हैं। इसलिए, पुल को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि वह इन प्राकृतिक आपदाओं का सामना कर सके।
पोंटचार्टेन कॉजवे के दोनों पुलों को 1969 में खोला गया था, जिससे यह न्यू ऑरलियन्स और उसके उत्तरी उपनगरों के बीच मुख्य संपर्क मार्ग बन गया। पुल की निर्माण लागत और इसके रखरखाव के लिए टोल लगाया गया था, जो इसके वित्तीय प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
इस पुल के माध्यम से होकर यात्रा करने वाले यात्री लुइसियाना के सुंदर परिदृश्यों का अनुभव कर सकते हैं, जिसमें विशाल झील और इसके आसपास के प्राकृतिक वातावरण शामिल हैं। इसके अलावा, पुल का उपयोग आपातकालीन स्थितियों में भी महत्वपूर्ण होता है, जैसे कि तूफान के दौरान निकासी के लिए।
कुल मिलाकर, पोंटचार्टेन कॉजवे न केवल एक प्रमुख परिवहन मार्ग है, बल्कि इंजीनियरिंग और डिजाइन की दृष्टि से भी एक उल्लेखनीय स्थापत्य कृति है।
Total length: 38.35 km (23.83 mi)
10. The Manchac Swamp Bridge – 36,693 m
मंचैक स्वैम्प ब्रिज, जिसे 22.80 मील (36.69 किमी) की कुल लंबाई के साथ दुनिया के सबसे लंबे पुलों में से एक होने का गौरव प्राप्त है, न केवल अपनी लंबाई के लिए प्रसिद्ध है बल्कि इसकी अद्वितीय इंजीनियरिंग और डिजाइन के लिए भी जाना जाता है। यह पुल अमेरिकी राज्य लुइसियाना में स्थित है और यह एक जुड़वां कंक्रीट ट्रेस्टल ब्रिज है, जो लुइसियाना के मंचैक दलदल के ऊपर अंतरराज्यीय 55 और यू.एस. रूट 1 को पार करता है।
रूट 51, जो लुइसियाना में 106 किमी के राजमार्ग के लगभग एक तिहाई का वहन करता है, इस पुल की प्रमुखता को और भी बढ़ाता है। 1979 में खुलने के बाद, इसके ढेर को दलदल के नीचे 250 फीट (76 मीटर) तक चलाया गया था, जिसने इसे अत्यंत मजबूत और टिकाऊ बनाया। इस पुल की निर्माण लागत उस समय $7 मिलियन प्रति मील थी, जो 2020 में 20.5 मिलियन डॉलर प्रति मील के बराबर है।
इस पुल की विशेषता इसका संरचनात्मक डिजाइन है जो इसे चरम मौसम की स्थितियों और भूकंपीय गतिविधियों से सुरक्षित रखता है। इसका डिजाइन और निर्माण लुइसियाना के विशेष भौगोलिक और पर्यावरणीय स्थितियों को ध्यान में रखकर किया गया था। मंचैक स्वैम्प ब्रिज न केवल एक परिवहन जीवन रेखा है, बल्कि यह इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक उल्लेखनीय उपलब्धि भी है, जो नवाचार और दृढ़ता का एक अनूठा उदाहरण प्रस्तुत करता है।
इसके अलावा, मंचैक स्वैम्प ब्रिज पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच एक लोकप्रिय स्थल भी है। इसकी लंबाई और इसके द्वारा प्रदान किए गए अद्वितीय दृश्यों के कारण, यह पुल फोटोग्राफी, पक्षी देखने, और दलदली क्षेत्रों के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थल बन गया है। इस तरह, मंचैक स्वैम्प ब्रिज न केवल एक महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग संरचना है, बल्कि यह लुइसियाना के प्राकृतिक और सांस्कृतिक परिदृश्य का भी एक अभिन्न अंग है।
- Total length: 36.69 km (22.80 mi)
ये भी पढ़े – दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक, कमजोर दिल वाले सवारी न करें
ये भी पढ़े – दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल
ये भी पढ़े – दुनिया की 10 सबसे छोटा देश