दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक, कमजोर दिल वाले सवारी न करें

Duniya Ka Sabse Khatarnak Railway Track: दोस्तों आज के समय में आनंद लेते हुए लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए रेलगाड़ी (train) एक मुख्य स्रोत है| जहाँ हम एक तरफ अच्छे Railway Track पर ट्रेन की मजेदार सवारी करते हुए लम्बी दुरी तक तय कर लेते हैं|

वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे भी जगहें है जहाँ खतरनाक Railway Track है, जहाँ से ट्रेन गुजरने पर यात्रियों की धरकने तेज हो जाती है| आज हम ऐसे ही दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक के बारे में आपको बताने वाले हैं जो काफी खतरनाक है|

 

1. चेन्नई-रामेश्वरम रूट, भारत

यह ट्रेन ट्रैक चेन्नई को दक्षिण भारत के रामेश्वरम द्वीप से जोड़ता है। रेलवे ट्रैक पूरी तरह से समुद्र के शीर्ष पर मौजूद है जो इसे यात्रा करने के लिए एक खतरनाक विचार का नरक बना देता है।

2. आउटेनिका चू-त्जो, दक्षिण अफ्रीका

यह ट्रेन ट्रैक पहाड़ी मार्गों से होकर गुजरता है और यहां बहुत से मनमोहक दृश्य देखने को मिलते हैं। खतरनाक हिस्सा तब आता है जब यह काइमन के पुल के ऊपर जाता है और समुद्र ही एकमात्र ऐसी चीज है जिसे कोई भी देख सकता है।

3. जकार्ता-बांडुंग, इंडोनेशिया

जकार्ता और बांडुंग के बीच का ट्रैक समाप्त होने में कुल 3 घंटे लगते हैं और खतरनाक हिस्सा तब होता है जब ट्रेन सिकुरुतुग तोरण ट्रेस्टल ब्रिज पर उपोष्णकटिबंधीय घाटी से ऊपर जाती है।

 

4. जॉर्ज टाउन लूप रेलरोड, यूएसए

यह ट्रैक 19वीं सदी में बनाया गया था और जॉर्ज टाउन को सिल्वर प्लम से जोड़ता है। खतरनाक हिस्सा तब होता है जब ट्रेन को अधिक ऊंचाई पर होने के दौरान पक्षों से तेज हवाओं का सामना करना पड़ता है जिससे संतुलन बनाए रखना मुश्किल हो जाता है।

5. डेथ रेलवे, थाईलैंड

यह ट्रैक म्यांमार सीमा से होकर जाता है और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसके संकुचन के दौरान हुई POWs की कई मौतों के कारण मार्ग को नाम से जाना जाता है। ट्रैक घने जंगलों, पहाड़ों और खतरनाक इलाकों से होकर गुजरता है।

6. एसो मियामी रूट, जापान

यह रेलवे ट्रैक यात्रियों को एक ज्वालामुखी क्षेत्र से होकर ले जाता है जहां चारों ओर लावा जले हुए जंगल को देखा जा सकता है। कोई नहीं जानता कि अगला विस्फोट कब हो सकता है।

7. साल्टा-पोलवोरिलो, अर्जेंटीना

रेलवे ट्रैक के निर्माण में 27 साल लगे और इसमें समुद्र तल से 4,200 मीटर की ऊंचाई पर 21 सुरंग और 13 पुल शामिल हैं।

8. डेविल्स नोज, इक्वाडोर

डेविल्स नोज़ रेलवे ट्रैक ज़िग-ज़ैग तरीके से है जो 12 किमी से भी कम समय में लगभग 500 मीटर पहाड़ी क्षेत्र में जाता है। यह समुद्र तल से 9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और दुनिया की सबसे खतरनाक पटरियों में से एक है।

9. व्हाइट पास और युकोन रूट, अलास्का, यूएसए

यह रेलवे ट्रैक स्केगवे, अलास्का के बंदरगाह को व्हाइटहॉर्स, युकोन से जोड़ता है और दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैकों में से एक है। गंभीर मौसम की स्थिति हो सकती है जो इसके संतुलन को जोड़ती है।

10. कंब्रेस और टॉल्टेक दर्शनीय रेलमार्ग, न्यू मैक्सिको

यह ट्रेन ट्रैक न्यू मैक्सिको में चामा घाटी के ऊंचे इलाकों में स्थित है। पार्क टॉल्टेक के मुकाबले इसकी ऊंचाई 800 फीट तक हो सकती है और पटरियां काफी पुरानी हैं जिससे ट्रेन का संतुलन बनाना मुश्किल हो जाता है।

 

Duniya Ka Sabse Khatarnak Railway Track

Sabse Khatarnak Railway Bridge

Sabse Khatarnak Railway Pul

Sabse Khatarnak Railway Marg

India Ka Sabse Khatarnak Railway Track

Sabse Khatarnak Railway Station

Bharat Ka Sabse Khatarnak Railway Track

भारत का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक
दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक
दुनिया के 5 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक
रेलवे ट्रैक की जानकारी
भारत से विदेश जाने वाली ट्रेन

Leave a Comment