दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी | Top 10 Biggest Birds In The World

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Duniya ke 10 Sabse Bada Pakshi kaun sa hai? दुनिया का सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी कौन सा है? ज्यादातर बड़े पक्षी अपने भारी भरकम वजन के कारण उड़ानहीन होते हैं, लेकिन उसके अलावा भी बहुत सारे बड़े पक्षी जो उड़ते है|

तो दोस्तों आज में आपको दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी यानि Duniya ke 10 Sabse Bada Pakshi के बारे में बताने वाले हैं, जो पक्षी बड़े एंव साथ हीं उड़ते हैं| ये सभी दुनिया के 10 सबसे बड़े पक्षी की सूचि नीचे दी गयी है|

List of Top 10 Biggest Birds in the World in Hindi

1. Ostriches

Biggest Birds in the World

दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी शुतुरमुर्ग हैं, जिनका औसत द्रव्यमान 104 किलोग्राम और औसत लंबाई 210 सेमी है। साथ ही यह दुनिया का सबसे तेज जमीनी पक्षी भी है, जिसकी रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। शुतुरमुर्ग की दो जीवित प्रजातियां आम शुतुरमुर्ग और सोमाली शुतुरमुर्ग हैं।

ये खासकर अफ्रीका में पायें जाते हैं, और किसी भी जीवित भूमि जानवर के सबसे बड़े अंडे देते हैं। शुतुरमुर्ग आमतौर पर पौधों, जड़ों और बीजों को खाते हैं, लेकिन कभी-कभी कीड़े, छिपकली या अन्य जीव को भी खाते हैं। ये ज्यादातर 10 से 50 पक्षियों के समूहों में रहते हैं।

2. Cassowaries

Biggest Birds in the World

कैसोवरीज़ (Casuariidae) परिवार के पक्षी हैं, जिनकी 3 प्रजातियाँ हैं। सबसे आम दक्षिणी कैसोवरी हैं, जो दुनिया में दूसरे सबसे भारी और तीसरे सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले पक्षी हैं। इसके अलावा  उनका सामान्य वजन 40 किलो है, और सामान्य लंबाई 146 सेमी है। कैसोवरी आमतौर पर इंडोनेशिया, पापुआ न्यू गिनी और उत्तरपूर्वी ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं।

कैसोवरीज़ फल खाना पसंद करते हैं, लेकिन छोटे कशेरुक, अकशेरुकी, कवक, कैरियन और पौधों को भी खाते हैं। वे अपने आहार में पौधों की 200 से अधिक प्रजातियों को खाते हैं। इसके अलावा, दक्षिणी कैसोवरी में चमकदार काली परत, एक नीला चेहरा और लंबी गर्दन, केप पर लाल और गले के चारों ओर लगभग 17.8 सेमी लंबे दो लाल वट होते हैं।

3. Emus

Emus (Dromaius novaehollandiae) शुतुरमुर्ग के बाद दूसरा सबसे लंबा जीवित पक्षी है, जो आमतौर पर 153 सेमी लंबा होता है। इनका वजन 33 किलो है। यह ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते है, और वहाँ का सबसे बड़ा देशी पक्षी है। मादा इमू आमतौर पर नर की तुलना में थोड़ी बड़ी होती है, और बहुत चौड़ी उनकी दुम होती है।

इमू जरूरत पड़ने पर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। उनके पास केवल 3 पैर की उंगलियां हैं और हड्डियों और पैर की मांसपेशियों की एक छोटी संख्या है। वे विभिन्न प्रकार के पौधों और कीड़ों पर भोजन करते हैं, और भोजन के बिना हफ्तों तक रह सकते हैं। साथ ही, एमस दुनिया के शीर्ष 10 सबसे बड़े पक्षियों में से एक है।

4. Penguins

एम्परर पेंगुइन (एप्टेनोडाइट्स फोरस्टरी) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा पक्षी है। यह सभी जीवित पेंगुइन प्रजातियों में सबसे लंबा और सबसे भारी पक्षी है, और अंटार्कटिका में पाए जाते हैं| यह लंबाई में 100 सेमी तक पहुंचता है और इसका वजन 22 से 46 किलोग्राम तक होता है। इसके अलावा, पेंगुइन मुख्य रूप से मछली, स्क्विड और क्रिल पर भोजन करते हैं, भोजन की तलाश में कई किलोमीटर भी यात्रा करते हैं।

शिकार करते समय, यह लगभग 20 मिनट तक पानी में डूबा रह सकता है, और  535 मीटर की गहराई तक गोता लगा सकता है। इसके अतिरिक्त, सम्राट पेंगुइन के सिर और पीठ के पंख स्पष्ट रूप से काले और सफेद पेट, हल्के-पीले स्तनों और चमकीले-पीले कान के पैच द्वारा चित्रित किए गए हैं।

5. Rheas

ग्रेटर रियास (रिया अमेरिकान) दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी हैं। यह मुख्य रूप से अर्जेंटीना, बोलीविया, ब्राजील, पराग्वे और उरुग्वे में पाया जाता है। इसके अलावा, रिया दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े पक्षी हैं और दुनिया में पांचवें सबसे बड़े पक्षी हैं। इनका औसत वजन 23 किलो और लंबाई 134 सेमी है। उनके आहार में कीड़े, छिपकली और छोटे पक्षी शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, राइन की एक छोटी आबादी ने जर्मनी में खुद को स्थापित किया है, जिसमें लगभग 250 पक्षियों की आबादी है जिन्हें घरेलू माना जाता है। ग्रेटर रियास की जीवन प्रत्याशा 10.5 वर्ष है।

6. Turkeys

जंगली टर्की (मेलिएग्रिस गैलोपावो) दुनिया के सबसे बड़े पक्षियों में से एक है। यह प्रजाति दुनिया का सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी है। इनका औसत वजन 13.5 किलो और लंबाई 124 सेमी है। यह खासकर अमेरिका में पाए जाते हैं। इसके अलावा, बड़े जंगली टर्की के लंबे लाल-पीले से भूरे-हरे पैर होते हैं।

इनके पंख आमतौर पर काले और गहरे रंग के होते हैं। इसके अतिरिक्त (नर टर्की के पास) एक लंबी, गहरी, पंखे के आकार की पूंछ और चमकदार कांस्य पंख होते हैं। तुर्की मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के बीज, जामुन, जुनिपर, कलियाँ, बियरबेरी, जड़ें, पत्ते, फ़र्न, नट और अन्य कठोर मैस्टिक खाते हैं। इसके अलावा, यह कभी-कभी छोटे सरीसृपों जैसे सैलामैंडर, छिपकलियों, छोटे सांपों और मुर्गी को भी खता है।

7. Swans

मूक हंस (साइग्नस ओलोर) दुनिया का सबसे भारी जलपक्षी है, जिसका औसत वजन 11.87 किलोग्राम है। इसकी औसत लंबाई 125 से 170 सेमी. इसका नाम “म्यूट” हंस की अन्य प्रजातियों की तुलना में कम मुखर होने से निकला है।

इसके अतिरिक्त, यह बड़ा हंस एक काली चोंच के साथ पूरी तरह से सफेद होते हैं, जिसे इसके स्पष्ट घुंडी से पहचाना जा सकता है। अधिकांश मूक हंस यूरो साइबेरिया के मूल निवासी हैं, और उत्तरी अमेरिका में एक प्रचलित प्रजाति हैं। वे मुख्य रूप से जलीय वनस्पतियों, मोलस्क, छोटी मछलियों, मेंढकों और कीड़ों पर भोजन करते हैं। साथ ही, मूक हंस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी और सातवां सबसे बड़ा पक्षी है।

8. Bustards

कोरी बस्टर्ड्स (अर्दियोटिस कोरी) बस्टर्ड परिवार के सदस्य हैं, और यह अफ्रीका का सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी है। इसके अलावा, नर कोरी बस्टर्ड की लंबाई 105 से 128 सेमी और पंखों की लंबाई 230 से 275 सेमी होती है। और इसका वजन आमतौर पर 7 से 20 किलो तक हो सकता है।

कोरी बस्टर्ड सर्वाहारी होते हैं, हालांकि वे बस्टर्ड की अन्य प्रजातियों की तुलना में अधिक मांसाहारी होते हैं। वे मुख्य रूप से कीड़े, चूजे, छोटे स्तनपायी, छिपकली, सांप, बीज और जामुन खाते हैं। इसके अलावा, कोरी बस्टर्ड रंगीन होते हैं, ज्यादातर भूरे और भूरे रंग के होते हैं, जिनमें काले और सफेद धारियां ठीक पैटर्न के साथ होती हैं।

9. Albatrosses

वांडरिंग अल्बाट्रोस डायोमेडीडे परिवार का एक बड़ा सदस्य है। इनके पास किसी भी पक्षी से सबसे बड़ा पंख है, जो 11 फीट से अधिक चौड़ा है। इनका वजन औसतन 12 किलो होता है, और ये बिल से लेकर पूंछ तक लगभग साढ़े तीन फीट के होते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि यह प्रजाति हर साल तीन बार दक्षिणी महासागर की परिक्रमा करने के लिए जानी जाती है। भटकते हुए अल्बाट्रॉस एक वर्ष में 120,000 किमी से अधिक की दूरी तय करते हैं।

इसके अतिरिक्त, अल्बाट्रोस मछली और स्क्विड का आहार खाते हैं, और कभी-कभी मछली पकड़ने वाली नौकाओं द्वारा छोड़े गए मछली के कचरे को भी खाते हैं। वे इतना चबाते हैं कि उड़ने से पहले उन्हें कभी-कभी पचाना पड़ता है। इसके अलावा, अल्बाट्रोस दुनिया के Top 10 सबसे बड़े पक्षियों में से एक है।

10. Pelicans

डालमेटियन पेलिकन (पेलेकनस क्रिस्पस) दुनिया के सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षियों में से एक है। ये यूरोप और दक्षिण एशिया में पाए जाते हैं। डालमेटियन पेलिकन मुख्य रूप से झीलों, नदियों, डेल्टाओं और मुहल्लों में पाए जाते हैं।

इनका औसत वजन 11.5 किलो और लंबाई 183 सेमी है। अन्य पेलिकन की तरह, नर मादाओं से बड़े होते हैं, और उनके आहार में मुख्य रूप से मछली होती है|

ये कैटफ़िश, ईल और यूरोपीय पर्च सहित प्रतिदिन 2 किलो तक मछली खाते हैं। साथ ही, यह पक्षी सभी पेलिकन प्रजातियों में सबसे बड़ा और सबसे बड़ी जीवित उड़ने वाली पक्षी प्रजातियों में से एक है।

Duniya ke 10 Sabse Bada Pakshi ka naam

1. Ostriches

2. Cassowaries

3. Emus

4. Penguins

5. Rheas

6. Turkeys

7. Swans

8. Bustards

9. Albatrosses

10. Pelicans

 

Sabse Bada Pakshi

Sabse Bada Pakshi kaun sa hai

Sabse Bada Pakshi ka naam kya hai

Sabse Bada Pakshi ka naam

 

ये भी पढ़े – दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत झरनें

ये भी पढ़े –

ये भी पढ़े –

आज आपने क्या सीखा:-

4.2/5 - (5 votes)

Leave a Comment