भारत के 10 बहुत तेजी से बढ़ते शहर – Top10 fastest growing cities in India 2021

क्या आप जानते हैं कि भारत के 10 बहुत तेजी से बढ़ते शहर कौन – कौन से है, यदि नहीं तो हमारे इस लेख fastest growing city of India को पूरा जरुर पढ़े|

हमारा देश इंडिया एक विकासशील देश है, जो काफी तेजी से विकसित हो रहा है। 2020 के HUMAN DEVELOPMENT INDEX के अनुसार भारत विकास के मामले में 189 देशों में से 131 किस स्थान पर आया है।

बीते कई सालों में हमारे देश के जीडीपी में अनेकों उतार चढ़ाव देखने को मिला हैं और भारत के कुछ शहर ऐसे हैं जो तरक्की और समृद्धि के मामले में आगे बढ़ते ही जा रहे हैं।

यदि ये सब के बारे में जानने चाहते है तो हमारी ये लेख Top 10 Fastest Growing Cities of India 2021 को पूरा जरुर पढ़े| इस लेख में हम आपको भारत के 10 ऐसे शहरों के बारे में बताएंगे जिनका विकास काफी तेजी से हो रहा है।

 

1. सूरत, गुजरात

Surat image

9.17 % की एनुअल ग्रोथ के साथ सूरत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला शहर बन गया है। गुजरात राज्य में स्थित सूरत की आबादी 4.46 मिलियन है और यह देश का आठवां सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र है।

सूरत सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय वैश्विक हीरा-प्रसंस्करण का केंद्र भी है और दुनिया के हीरे की कटाई और पॉलिशिंग निर्यात का लगभग 90% हिस्सा सूरत से होता है। यह शहर अपने कपड़ा उद्योग के लिए भी जाना जाता है, जो मुख्य रूप से यार्न उत्पादन, बुनाई, प्रसंस्करण और कढ़ाई से जुड़ा है।

संचालन वाली प्रमुख घरेलू कंपनियों में ओएनजीसी, गेल, अंबुजा सीमेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं।

 

2. आगरा, उत्तरप्रदेश

AGRA, UTTARPRADESH IMAGE

दुनिया के सबसे ज्यादा पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करने वाला शहर आगरा 8.58 % एनुअल ग्रोथ के साथ दुसरे स्थान पर है| दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल भी इसी शहर में है|

भारत के पर्यटक क्षेत्र के विकास में आगरा के ताजमहल का बहुत ही बड़ा योगदान रहा है| इसके आलावा आगरा अपने हॉस्पिटल, इंडस्ट्रीज , टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज और छोटे लेदर इंडस्ट्रीज के कारण भी जाना जाता है|

 

3. बेंगलुरू, कर्नाटका

KARANATAK, BANGLORE IMAGE

बेंगलूर को भारत का आईटी कैपिटल कहा जाता है। इसके बड़े आईटी इंडस्ट्री के कारण कर्नाटक का ये शहर सिलिकॉन वैली के नाम से प्रसिद्ध है। ये भारत का पहला शहर है जहां सरकार द्वारा आम जनता को फ्री वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। तो अगर आप में से कभी कोई बंगलौर जाएं और वहां का निवासी हो तो वो इस सुविधा का लाभ जरूर उठाएं।

इस शहर में आपको गार्डन और पब्स दोनों मिलेंगे या पर निर्भर करता है कि आप कहां जाना पसंद करेंगे। बंगलौर में भारत के Aeroscape का केन्द्र है।

और तो और तेरे कई इंस्सेटिट्यूट जैसे IIT, IIM, IISC के कारण इसे एजुकेशन हब भी माना जाता है। ISRO का हेडक्वार्टर भी बैंगलोर में स्थित है। 8.5 प्रतिशत की एनुअल ग्रोथ के साथ fastest growing city of India में से एक है, यह शहर प्रगति की ऊंचाइयों को छूता चला जा रहा है।

 

4. हैदराबाद, तेलंगाना

Hyderabad image

आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद हैदराबाद तेलंगना का कैपिटल बन चुका है। यह 8.47 प्रतिशत के साथ विकासशील शहरों के लिस्ट में टॉप 4 में अपनी जगह बनाए हुए हैं। RAMOJI राव फिल्म स्टूडियो का घर है जो विश्व का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो है।

अगर आपको फिल्मों के सेट आकर्षित करते हैं तो आपको अवश्य एक बार रामोजी फिल्म स्टूडियो जाना चाहिए क्योंकि हैदराबाद का एक प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट है। इसके अलावा हैदराबाद एक फलते फूलते आईटी इंडस्ट्री का हब है। इसके कारण हैदराबाद को साइबराबाद भी कहा जाता है।

इस शहर की आईटी इंडस्ट्री कितनी बड़ी है इस बात का आकलन आप यहां स्थित गूगल माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक जैसी कई बड़ी कंपनियों के होने से लगा सकते हैं। दोस्तो हैदराबाद में राष्ट्रपति लिलायन नाम की एक सिंगल स्टोरी बिल्डिंग है। जहाँ  भारत के राष्टपति ठंड के कुछ महीने बिताने आते हैं क्योंकि दिल्ली में ठंड काफी बढ़ जाती है।

और तो और हैदराबाद दुनिया का सबसे बड़ा कनवेक्शन केंद्र है जिसे हाई टैक्स हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन के नाम से जाना जाता है। हैदराबाद के फैले हुए जेम स्टोन के कारोबार के कारण इसे City of falls के नाम से भी बुलाया जाता है।

 

5. नागपुर महाराष्ट्र

NAGPUR, Mumbai image

दोस्तों महाराष्ट्र भारत का सबसे अधिक विकसित राज्य है। किसी भी राज्य की प्रगति उसके शहरों से तय की जाती है जब राज्य प्रगति के शिखर पर है तो उसके शहर का अवश्य ही सबसे तेजी से उन्नति करने वाले शहरों के क्रम में होना चाहिए।

नागपुर महाराष्ट्र के एक उभरते हुए मेट्रोपोलिटन एवं इंडस्ट्रियल सिटी के तौर पर बीते कुछ वर्षों में सामने आया है। नागपुर में 22 हजार से अधिक लघु एवं मध्यम उद्योग और स्टार्टअप्स हैं। इन्फोसिस और टीसीएस जैसी बड़ी आईटी कंपनियों के मल्टी मोडल इंटरनैशनल हब या पोर्ट मिहान क्षेत्र में स्थित होने के कारण ऐसा माना जा रहा है कि नागपुर देश का अगला आईटी हब बन सकता है।

इस शहर की इकॉनमी का बड़ा हिस्सा खेती बाड़ी और खासकर नारंगी के उत्पादन से प्रभावित है। अगर आप आयुर्वेद की दवाइयां लेना ज्यादा उचित समझते हैं तो आपको जानकर खुशी होगी कि नागपुर आयुर्वेदिक दवाइयों का बहुत बड़ा उत्पादक है।

इसके अलावा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रीजनल ऑफिस का होस्ट भी है नागपुर शहर का एनुअल ग्रोथ रेट 8.41 प्रतिशत है और यहां HYUNDAI, UNITECH, VIDEOCON जैसी कंपनियों के होने के कारण रोजगार की कमी नहीं होती है।

 

6. त्रिपुर, तमिलनाडु

Tamilnadu image

तमिलनाडु का एक और शहर हमारे प्रगतिशील शहरों की सूची में छठे स्थान पर मौजूद है। तमिलनाडु के शहरों अगर इस तरह विकास की ओर अग्रसर रहेंगे तो जल्दी तमिलनाडु महाराष्ट्र को पीछे छोड़कर भारत का सबसे विकसित राज्य बन जाएगा। खैर ये सारी तो बाद की बातें हैं अब बात करते हैं त्रिपुर तो भारत के कपड़े बनने वाली इंडस्ट्री का हब है।

देश के कुल 90 प्रतिशत कॉटन ( रुई ) गारमेंट एक्सपोर्ट ( आयात ) त्रिपुर से ही होता है। आज से लगभग चालीस वर्ष पहले का एक छोटा सा गांव जो करोड़ों का उद्योग का केन्द्र बन चुका है। इन सब के बीच त्रिपुर ने विकास की ओर एक लंबी दूरी तय कर ली है। इसे भारत का नेट वेयर कैपिटल भी कहा जाता है।

त्रिपुर भारत के फॉरन एक्सचेंज में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। ये पूरे देश में आए कई कारीगर और मजदूरों के रोजगार का साधन है। 8.3 प्रतिशत की एनुअल ग्रोथ रेट के साथ ये शहर भारत के टेक्सटाइल मार्केट के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

 

7. राजकोट, गुजरात

Rajkot, Gujrat image

बालाजी के चटपटे नमकीन तो हम सब ने खाएं है पर क्या आपको पता है बालाजी मुख्यतः किस शहर का उद्योग है तो दोस्तो आपने सही अनुमान लगाया। राजकोट शहर ही बालाजी वेफर्स का घर है। अहमदाबाद सूरत और वडोदरा के बाद राजकोट गुजरात का चौथा सबसे बड़ा शहर है।

त्रिची की तरह ही ये भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है। इस बात से अब ये अंदाजा लगा सकते हैं कि स्वच्छता किसी भी क्षेत्र के विकास के कितना बड़ा योगदान देती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि राजकोट का साक्षरता दर 82.20 प्रतिशत है जो भारत के औसत साक्षरता दर से काफी ज्यादा है।

इसके साथ ही साथ राजकोट पूरे देश में अपने सोने की शुद्धता के लिए प्रसिद्ध है। राजकोट में कपड़ों का कारोबार बहुत बड़ा है। भारत के विभिन्न राज्यों में राजकोट के प्रिंटेड सलवार, साड़ियां आदि काफी प्रचलित हैं। यहां की कास्टिंग और फोर्जिंग इंडस्ट्री की वैल्यू ग्लोबल मार्केट में बढ़ती जा रही है।

लोकल डीजल इंडस्ट्री की जरूरतों को पूरा करने के लिए राजकोट में लगभग 500 फाउंड्री यूनिट्स हैं। हमारे विकासशील शहरों की लिस्ट में राजकोट ने 8.33 प्रतिशत एनुअल ग्रोथ रेट के साथ अपने लिए सातवें स्थान की जगह दर्ज कर ली है।

 

8. तिरूचिरापल्ली, तमिलनाडु

तमिलनाडु को एक और मशहूर शहर तिरुचिरापल्ली जिसे त्रिची भी कहा जाता है। 8.29 प्रतिशत का एनुअल ग्रोथ के साथ fastest growing city of India में से एक है। यह शहर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर आप का सपना भी कभी इंजिनियर बनने का रहा होगा या आप JEE परीक्षा की तैयारी कर रहे होंगे तो ये शहर आपके दिल के बहुत करीब होगा

क्योंकि यहां देश के दो बड़े इंस्टिट्यूट्स IIT त्रिची और NIT त्रिची मौजूद हैं। देश के कई काबिल इंजीनियर्स इन इंस्टिट्यूट से पढ़कर हमारे देश के विकास में योगदान दे रहे हैं। शिक्षा के अलावा भी ये शहर भारत के 10 सबसे ज्यादा स्वच्छ शहरों में से एक हैं।

त्रिची तमिलनाडु के कई इंडस्ट्रियल बिजनेस और सॉफ्टवेर कंपनियों का केंद्र है। इन सभी कारणों के वजह से त्रिची प्रगति के नए आयाम स्थापित कर रहा है।

 

9. चेन्नई, तमिलनाडु

दोस्तो अब बात करते हैं तमिलनाडु के कैपिटल शहर चेन्नई के बारे में। आप सबने चेन्नई एक्सप्रेस या चेन्नई vs चायना मूवी एक बार जरूर देखी होगी, तो इसके बारे में थोडा बहुत जानकारी होगी ही, इसे चेन्नई को डेट्रॉयट ऑफ इंडिया भी कहा जाता है।

चेन्नई को डेट्रॉइट के विशाल ऑटोमोबिल इंडस्ट्री के कारण कहा जाता है। ये बड़े बड़े ऑटोमोबिल कंपनी जैसे फोर्ड, Hyundai, Nissan, रॉयल एनफील्ड आदि का मैन्युफैक्चरिंग हब है। भारत का 40 प्रतिशत ऑटोमोबिल इंडस्ट्री चेन्नई पर ही निर्भर करता है। इसके साथ ही साथ कई बड़ी आईटी कंपनीज का बेस चेन्नई में स्थित है।

भारत के जीडीपी पर कैपिटा में चेन्नई कई वर्षों से टॉप 5 में अपनी जगह बनाए हुए है। बात सिर्फ यहीं समाप्त नहीं होती। दोस्तो चेन्नई की बात हो और ये न बताया जाए कि देश की चौथी सबसे बड़ी मेट्रोपोलिटन सिटी है ये तो सही नहीं। विकास की ओर तेजी से अपने कदम बढ़ाते हुए चेन्नई 8.1 % की एनुअल ग्रोथ रेट के साथ हमारी लिस्ट में अपनी जगह बनाए हुए है।

 

10 विजयवाड़ा, आंध्रप्रदेश

vijayawada ,andhra pradesh

विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी दुर्गा ने अपने कनक दुर्गा स्वरूप स्थान पर एक राक्षस का संहार किया था। तभी से ये शहर देवी दुर्गा के विजय का प्रतीक बना विजयवाड़ा नाम से प्रसिद्ध हो गया।

बुद्धा मेरू और कृष्णा नदी के तट पर बसा ये शहर आंध्रप्रदेश कैपिटल रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी का Headquarter है। इसे आन्ध्र प्रदेश का बिजनेस कैपिटल कहा जाता है। देश के सभी बड़े फंक्शंस में विजयवाड़ा जंक्शन का नाम शामिल है। बात ट्रांसपोर्टेशन की हो या इंडस्ट्री डाइजेशन की हर क्षेत्र में विजयवाड़ा उन्नति कर रहा है।

भारत के सबसे अधिक विकासशील शहरों की लिस्ट में अपनी जगह बनाए हुए हैं ये शहर 8.16 प्रतिशत की एनुअल ग्रोथ के साथ fastest growing city of India में से एक है। इसे मैंकिसी क्वार्टरली बिजनेस मैगजीन के द्वारा ग्लोबल सिटी ऑफ फ्यूचर का दर्जा भी गया है। अपने गौरवान्वित इतिहास के साथ अपनी समृद्धि को बरकरार रखते हुए आज भी ये शहर विकास के रेस में बना हुआ है।

 

 

दोस्तो हम आशा करते हैं की हमारी यह लेख Top10 fastest growing city of India 2021 आपको अच्छी लगी होगी| यदि आपको अच्छी लगी हो तो हमें एक प्यारा सा कमेंट अवश्य करें|

 

Top10 fastest growing city of India 2021

1. सूरत, गुजरात

2. आगरा, उत्तरप्रदेश

3. बेंगलुरू, कर्नाटका

4. हैदराबाद, तेलंगाना

5. नागपुर महाराष्ट्र

6. त्रिपुर, तमिलनाडु

7. राजकोट, गुजरात

8. तिरूचिरापल्ली, तमिलनाडु

9. चेन्नई, तमिलनाडु

10 विजयवाड़ा, आंध्रप्रदेश

Leave a Comment