फ़िल्में तो हम देखते ही है, लेकिन ज्यादातर फ़िल्में ऐसे होते हैं जिससे हमारा time pass होता है, और उससे हमें कुछ भी सिखने को नहीं मिलता है|
तो क्यों न उस समय हम ऐसे life changing movies देखे, जिसे देखने के बाद हम Motivate हो जाए, और उससे हमें बहुत कुछ सिखने को मिले, जिससे हम अपनी life में सफल हो सके|
आज हम ऐसे ही Top 10 motivational movies के बारे में बताने वाला हूँ, जिसे जानने के लिए आप इसे अंत तक पढ़ते रहे|
वैसे तो बॉलीवुड में तो कई सारे motivational movies है, लेकिन हम आपको इस लेख में Top 10 life changing movies के बारे में बताएँगे जिसे देखने के बाद आपकी जिंदगी बदल सकती है|
Top 10 list of life changing movies –
1. Kya yahi pyar hai
“Kya yahi pyar hai” yeh ek prashna hai jo anek logon ke mann mein aksar uthta hai. Pyar ek anokha aur gehra ehsaas hai, jo insano ko ek dusre ke prati prem aur samvedana se juda hua mahsoos karata hai. Yeh ek aisa bandhan hai jo bhavnaon, vicharon, aur bhavanaon ka anubhav karwata hai.
Pyar ka aarth hindi mein ‘anurag’ ya ‘prem’ bhi hota hai. Isme vyakti apne dil se dusre vyakti ke prati samarpan, sahayog, aur adan-pradan ka bhav rakhata hai. Yeh ek ananya rishta hai jo sirf romans ki bhavanaon par adharit nahin hota, balki sahayog, samarpan, aur samajhdari par bhi adharit hota hai.
“Kya yahi pyar hai” ka mtlb hota hai ki vyakti ko yeh janna hai ki jo vyakti unke sath hai, kya vah sach mein unse prem kar raha hai ya nahi. Is prashna ka uttar dene ke lie, vyakti ko apne bhavnaon ko, vicharon ko, aur anubhavon ko dhyan mein rakhna hoga. Pyar ek samvedanaon ka mel hai, aur jab dono vyakti is mel ko samajh lete hain, to unka rishta aur bhi majbut ho jata hai.
Hindi sahitya mein, anek kaviyon, lekhakon, aur sangeetkaron ne pyar ko vibhinn roopon mein vyakt kiya hai. Prem kavitaen, prem kahaniyan, aur prem geet yeh sab is anokhe anubhav ko vyakt karne ka ek madhyam hain.
Ant mein, “Kya yahi pyar hai” ek aisa prashna hai jo har vyakti khud se puchta hai, aur iska uttar dhundhne mein jivan bhar lag jata hai. Pyar ek vishesh bhavana hai, jo jivan ko saundary aur mayoor banati hai. Isme vishvas, samarpan, aur vicharshaheelata hoti hai, jo ek rishte ko gehra aur anootha banati hai.
2. Shaadi me Jaroor aana
“Shaadi mein zaroor aana” ek lokpriy Hindi muhavra hai, jo vyakti ko shaadi mein hissa lena ki zaroorat ko darust karta hai. Yeh vyakti ko shaadi jaise samaroh mein shamil hone ki ahmiyat ko samajhata hai aur samaj mein is pavitr bandhan ki mahatva ko darust karta hai.
Shaadi ek samaroh nahi balki do atmaon ka milan hai, jise hum samaj mein vivah ke roop mein manate hain. “Shaadi mein zaroor aana” ka arth hota hai ki vyakti ko samaj mein samaroh mein hissa lene ki zaroorat hai, kyun ki yeh ek samvedansheel aur samajhdar nagrik hone ka sanket hai.
Is muhavre ka arth yeh bhi hai ki vyakti ko apne parivaar ke saath judav ko samajhna chahiye aur usmein shamil hona chahiye. Shaadi ek paramparik aur sanskritik roop hai, jisme samaj ke moolyon, paramparagon, aur sanskaron ka avashyak hai. Ismein do parivaron ka mel hota hai, jise samaj ek naya parivaar banane ke roop mein svikar karta hai.
Vyakti ko yeh bhi samajhna chahiye ki shaadi ek jimmedari bhara kadam hai, jismein dono partners ko ek dusre ke saath jivan bhar ke liye sahayog dena hota hai. “Shaadi mein zaroor aana” vyakti ko yeh sikhaata hai ki vyakti ko apne partner ke saath jivan bhar ke liye judav aur samarpan ka vachan lena chahiye.
Hindi filmon, kavitayon, aur sanskriti mein bhi shaadi ko lekar anek mahatva purna drishtikon hain, jo vyakti ko yeh samajhne mein madad karte hain ki shaadi mein shamil hona kyun zaroori hai. Shaadi ek naye jivan ki shuruaat hoti hai, jise samaj ek mahatva purna aur khushi bhara ghatna manta hai.
Ant mein, “Shaadi mein zaroor aana” ek mahatva purna sandesh deta hai ki vyakti ko is pavitr sanskar mein shamil hona chahiye aur apne jivan ke is naye daur ko khushi se swikar karna chahiye.
3. Bhaag Milkha Bhaag
“Bhaag Milkha Bhaag” ek Bharatiya biographical sports drama film hai jo 2013 mein release hui thi. Is film ka nirdeshan Rakeysh Omprakash Mehra ne kiya tha aur yeh Milkha Singh ke jivan par adharit hai. Milkha Singh, jo ki ek prasiddh Bharatiya daudkar hai, ne apne kathinaiyon aur jeevan ke ups and downs ke bawjood, apne dam par desh ko garv dilane wale ek adbhut sportsman ka darja hasil kiya.
Film ke mukhya bhumika mein Farhan Akhtar ne Milkha Singh ka kirdar nibhaya, aur unki adbhut abhinay ne film ko ek naya rang diya. Film ki kahani Milkha Singh ke bachpan se lekar unke daud ke career tak ko kai pehluon se chhoo leti hai. Ismein unke sapnon ki oonchaiyon tak pahunchne mein aaye mushkilein aur unke zindagi ke kuch dardnak lamhein bhi dikhaye gaye hain.
“Bhaag Milkha Bhaag” ne not only desh bhar mein balki antarraashtreey star par bhi tezi se lokpriyata hasil ki. Is film ne not only Milkha Singh ke jivan ko pradarshit kiya, balki uss samay ke bharatiya track and field sports ki sthiti ko bhi darust dhang se prastut kiya.
Film mein hone wale deshprem aur vyakti ko jeene ka hosla badhane wale sandeshon ke karan, “Bhaag Milkha Bhaag” ne logon ke mann mein gehra prabhav chhoda. Film ki sangeet aur background score ne bhi kahaani ko aur adhik mazboot banaya.
Is film ne Milkha Singh ko ek naye pehchan di aur unke yogdan ko naye pidi tak pahunchane mein madad ki. Yeh film ek sachi ghatnaon par adharit hai jo darshakon ko prerit karti hai, aur isne Milkha Singh ki veerta, samarpan aur aazadi ki bhavana ko darust dhang se pradarshit kiya. “Bhaag Milkha Bhaag” ek aise film hai jo not only sports lovers balki har kisi vyakti ke liye bhi ek prerana srot ban sakti hai.
4. Wake up Sid
“Wake Up Sid” ek 2009 mein release hui Hindi film hai, jise Ayan Mukerji ne nirdeshit kiya aur Karan Johar ne produce kiya. Yeh film ek coming-of-age kahani hai, jisme ek young man, Sidharth Mehra, ka jivan aur uski journey ko dikhaya gaya hai.
Ranbir Kapoor ne Sidharth Mehra ka kirdar nibhaya, jo ek careless aur aimless young man hai jo apne jivan mein kisi bhi prakar ke uddeshya ya disha ki talash mein nahi hai. Film ki shuruaat mein Sidharth ka character bahut hi laid-back aur aalsi dikhaya jata hai. Lekin, jab uska jivan Aisha Banerjee (played by Konkona Sen Sharma), ek mature aur ambitious ladki, ke saath milti hai, tab uski zindagi mein kai badlav aate hain.
“Wake Up Sid” ka ek mahatva purna bhaag yeh hai ki yeh dikhata hai ki kaise ek aalsi ladke ka jivan kaise ek sudharak, prerna aur sahayak sathi ke aane se badal sakta hai. Sidharth ke character mein logon ne apne khud ke jivan ke anubhavon ko dekha aur uske saath judne mein sahayog ki bhavana ko mehsoos kiya.
Is film mein ek aur bada mahatva purna hissa hai Mumbai ke urban lifestyle ka darshan, jismein Sidharth ke dost, uski family, aur uske jivan ke vivid pehluon ko dikhaya gaya hai. Film ka sangeet Shankar-Ehsaan-Loy ne diya hai, jise logon ne pasand kiya, aur kuch gaane aaj bhi logon ke playlist mein hain.
“Wake Up Sid” ne youth-oriented cinema ki ek nayi disha ko prastut kiya aur dikhaya ki jivan mein apne uddeshyon ko paane ke liye, vyakti ko apne aap mein sudhar lane ki avashyakta hoti hai. Is film ne ek purane concept ko naye taur par dikhaya aur darsakon ko ek sikhne layak, halki-phulki, aur manohar kahani di.
5. Band Baaja Baaraat
“Band Baaja Baaraat” ek 2010 mein release hui Bollywood film hai, jise Maneesh Sharma ne nirdeshit kiya aur Yash Raj Films ne produce kiya. Is film ka mukhya kalakar Ranveer Singh aur Anushka Sharma hain. Yeh film ek romantic comedy hai, jo Dilli ke gullies mein shuru hoti hai aur ek wedding planning business ko lekar chalti hai.
Film ki kahani Shruti Kakkar (Anushka Sharma) aur Bittoo Sharma (Ranveer Singh) ke utsahbhare jivan ko dikhati hai, jo ek dusre se mile huye hain aur phir saath mein ek shaadi planning business shuru karte hain. Is film ne Dilli ki shaadiyon aur uski anokhi sanskriti ko bade masti aur rangin andaaz mein dikhaya hai.
Ranveer Singh ne apne debut film mein Bittoo Sharma ke kirdar mein behad prabhavit abhinay kiya, aur Anushka Sharma ne bhi Shruti Kakkar ke roop mein apne abhinay ka dam dikhaya. Dono ke beech ki chemistry ne film ko aur bhi dilchasp banaya.
“Band Baaja Baaraat” ne apne vivid characters, lively music, aur Delhi ki shaadi ki mazboot capture ke liye tarif mili. Film ka sangeet duo Salim-Sulaiman ne diya hai, jismein “Ainvayi Ainvayi” aur “Dum Dum” jaise gaane aaj bhi logon ke dilon mein hain.
Is film ne wedding planning business ko bhi ek naya drishtikon diya aur dikhaya ki kaise ek chhote se shuruat mein shadiyon ki planning karke vyapar ko bada kiya ja sakta hai. “Band Baaja Baaraat” ki success ne Ranveer Singh aur Anushka Sharma ko Bollywood mein ek naye aur prashansa ke yogya jodi banaya.
Ant mein, “Band Baaja Baaraat” ne youth-centric cinema ko naya rang diya aur dikhaya ki ek achhi kahani, masti bhara abhinay, aur acchi sangeet se bani film kaise darsakon ko manoranjan aur sikhne dono ka anubhav karwa sakti hai.
6. Rocket Singh
“Rocket Singh: Salesman of the Year” ek 2009 mein release hui Bollywood film hai, jise Shimit Amin ne nirdeshit kiya aur Yash Raj Films ne produce kiya. Film ka mukhya kalakar Ranbir Kapoor hain, jo ek ordinary salesman ka kirdar nibha rahe hain. Yeh film ek aam vyakti ki adbhut kahani hai, jo apne vyavsay mein nayi soch aur imaandaari ka pratinidhitva karta hai.
Film ki kahani Harpreet Singh Bedi (Ranbir Kapoor) par kendrit hai, jo apne pehle corporate job mein kaam karte hue apne etihask mein safalta nahi paata. Uske badle, Harpreet ne apna khud ka vyavsay shuru kiya hai, jismein vah imaandaari aur upbhogshil vichar dharan karta hai. Uska vyavsay sales aur marketing mein hai, lekin usne apne adbhut tareekon se clients ko prabhaavit kiya hai.
“Rocket Singh” ne corporate duniya ki chunautiyon, samvedanaon, aur rojgar ke prashnon ko ek naye drishtikon se dekha hai. Ranbir Kapoor ne Harpreet Singh ke kirdar mein apna kaarigari adbhut dhang se nibhaya hai aur usne apne abhinay ke madhyam se audience ko ek sikhne layak kahani prastut ki hai.
Film ne dikhaya hai ki kaise ek sadharan vyakti bhi apne vyavsay mein naye aur uchchaiyon ko chhoo sakta hai, agar uske andar kala, yatharth, aur aatmvishwas ho. “Rocket Singh” ne samvedana, vyavsayik samvedana, aur vyaktigat vikas ki mool bhavnaon ko bahut khubsurat taur par prastut kiya hai.
Film ka sangeet Salim-Sulaiman ne diya hai, jise logon ne pasand kiya. Is film ki adbiyat, realistic storyline, aur behtareen abhinay ne ise ek prashansa aur darsakon ke dil mein ek khaas sthan banaya. “Rocket Singh: Salesman of the Year” ek aisi film hai jo aam aadmi ki kahani ko sahasi taur par dikhata hai aur vyavsayik duniya mein naye urja aur sambhavanaon ko prastut karta hai.
7. Guru
“Guru” ek 2007 mein release hui Bollywood film hai, jise Mani Ratnam ne nirdeshit kiya aur Abhishek Bachchan, Aishwarya Rai, R. Madhavan, Vidya Balan, Mithun Chakraborty aur Mallika Sherawat ne mukhya bhoomika mein kaam kiya. Yeh film ek biographical drama hai jo business tycoon Dhirubhai Ambani ke jivan par adharit hai. Film kaafi lokpriy hui aur ek anokha prem katha aur vyaparik safalta ke beech ki kahani ko darust dhang se prastut karti hai.
Abhishek Bachchan ne Dhirubhai Ambani ke kirdar mein chamakdaar abhinay kiya hai, aur unki performance ke liye unhein Filmfare Best Actor Award mila. Aishwarya Rai bhi film mein Sujata Mukherjee ke kirdar mein dikhai di gayi, jo Dhirubhai Ambani ke sahayogi aur patni hai.
“Guru” ki kahani 1950s aur 1980s ke beech mein hoti hai, jab ek chhote se vyapari Gurukant Desai, jo Abhishek Bachchan ka kirdar hai, apne sapnon ko poora karne ke liye Mumbai aata hai. Uske jeevan mein utar-chhadav, uthal-puthal aur safalta ka silsila dikhaya gaya hai. Film mein vyaparik duniya ke rangin aur complex pehluon ko dikhaya gaya hai, aur yeh dikhata hai ki kis tarah se ek vyakti apne iradon ke liye sangharsh karta hai aur apne lakshya ko haasil karta hai.
“Guru” ka sangeet A.R. Rahman ne diya hai, jise logon ne pasand kiya. Film ke gaano mein “Tere Bina” aur “Barso Re” kaafi lokpriy hue.
Is film ne not only Dhirubhai Ambani ki pragatisheel kahani ko dikhaya, balki vyaparik duniya mein uchch sthitiyon ko paane ke liye ek vyakti ki mehnat, dridh nishtha, aur jazbaat ko bhi darust dhang se prastut kiya. “Guru” ne darshakon ko vyaparik duniya mein safalta paane ke liye kinhi hui mushkilon ka saamna karne ke liye prerit kiya.
8. Lakshya
“Lakshya” एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ होता है “लक्ष्य” या “उद्देश्य”। यह एक महत्वपूर्ण शब्द है जो व्यक्ति या समूह के लिए एक स्पष्ट और मुख्य उद्देश्य को दर्शाता है। लक्ष्य एक व्यक्ति की जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और उसे एक दिशा में मार्गदर्शन करने में सहायक होता है।
लक्ष्य का सिद्धांत विभिन्न क्षेत्रों में लागू हो सकता है, जैसे कि शिक्षा, करियर, खेल, या सामाजिक क्षेत्र। यह व्यक्ति को एक सकारात्मक मंच पर रखकर उसे सफलता की ऊँचाइयों की दिशा में मुख्य लक्ष्यों की प्राप्ति की ओर प्रेरित करता है।
लक्ष्य को साकारात्मक रूप से सोचने का तरीका व्यक्ति को स्वतंत्र, संगीतवादी और समर्थ बनाता है, जिससे उसे आत्म-संवाद करने और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने का सामर्थ्य मिलता है। एक व्यक्ति जब अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समर्पित होता है, तो उसकी मेहनत, संघर्ष, और समर्पण से उसे अपने उद्देश्यों तक पहुँचने में मदद मिलती है।
लक्ष्य निर्धारित करना एक व्यक्ति को उसके करियर, शिक्षा, और जीवन के विभिन्न पहलुओं में सफलता की दिशा में मार्गदर्शन करने में सहायक हो सकता है। इससे उसे अपनी सीमाओं को परिभाषित करने और उन्हें पार करने का एक साफ मार्ग प्राप्त होता है। यह व्यक्ति को अपनी क्षमताओं को सही तरीके से विकसित करने और स्वयं को समर्पित करने में मदद करता है।
9. Gully boy
“Gully Boy” एक भारतीय हिप-हॉप फ़िल्म है जो 2019 में रिलीज़ हुई थी, और इसमें ज़ोया अख़्तर और रणवीर सिंह ने मुख्य भूमिकाओं में अभिनय किया। फ़िल्म का निर्देशक ज़ोया अख़्तर थी और इसे ‘मुंबई के अंधेरी के गली के लड़के’ के चरित्र को बड़े ही ज़ोर-शोर से रैप (rap) में अपने सपनों को पूरा करने की कहानी कहते हुए बनाया गया था।
गुल्ली बॉय ने भारतीय सिनेमा में एक नए और आधुनिक दृष्टिकोण को आगे बढ़ाया, जिसमें उदारवादी मुहिम, सोसायटी की समस्याओं का समर्थन, और युवा पीढ़ी के मुद्दों को उजागर करने का प्रयास शामिल था। रैप म्यूज़िक और कल्चर को उत्कृष्टता की दिशा में बढ़ाने का कारण, गुल्ली बॉय को कई पुरस्कारों से नवाजा गया और यह विदेशों में भी अपनी अच्छी प्रदर्शन की वजह से प्रशंसा जमा करने में सफल रही।
गुल्ली बॉय के माध्यम से, भारतीय सिनेमा ने एक विशेष उदार और आवंट-गार्ड कहानी को साझा किया, जो आधुनिक भारतीय युवा पीढ़ी के मुद्दों, सपनों, और संघर्षों को सामाजिक संदेश के साथ प्रस्तुत करती है। गुल्ली बॉय ने साहित्यिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी भारतीय सिनेमा को एक नए माध्यम की दिशा में बदल दिया है, जिसे युवा पीढ़ी ने हर्षोल्लास से स्वीकार किया है।
10. Rockstar
“Rockstar” एक हिन्दी भाषा की फिल्म है जो 2011 में रिलीज़ हुई थी, और इसमें रणबीर कपूर और नर्गिस फ़ाख़री ने मुख्य भूमिकाओं में अभिनय किया था। इस फिल्म का निर्देशक इम्तियाज अली थे, जिन्होंने एक ऐसी कहानी को चित्रित किया जो संगीत, प्रेम, और स्वतंत्रता के विभिन्न तत्वों को समाहित करती है।
“Rockstar” की कहानी एक उग्र संगीतकार की है, जिसने अपनी मौसिकी के माध्यम से अपने आत्मविकास की यात्रा की है। रणबीर कपूर ने इस फिल्म में जनरे कोले के चरित्र को निभाया है, जो संगीत के क्षेत्र में अपने कौशल को निखारने का संघर्ष करता है और अपनी शैली को साकारात्मकता और स्वतंत्रता के साथ परिभाषित करता है।
इस फिल्म की साउंडट्रैक ने रहमान सा’ब के संगीत के बलबूते पर एक नया मानक स्थापित किया और “Sadda Haq” जैसे गाने ने युवा पीढ़ी को गूंथे बढ़ते रॉक स्कीन के प्रति और भी आकर्षित किया। फिल्म ने अपनी अद्वितीय कहानी, शैली, और संगीत के लिए कई पुरस्कारों को जीता और यह एक सशक्त युवा पीढ़ी को मुखर करने वाली एक महत्वपूर्ण सिनेमाग्राफी बन गई।
Top 10 list of life changing movies –
1. Kya yahi pyar hai
2. Shaadi me Jaroor aana
3. Bhaag Milkha Bhaag
4. Wake up Sid
5. Band Baaja Baaraat
6. Rocket Singh
7. Guru
8. Lakshya
9. Gully boy
10. Rockstar
- ये भी पढ़े – बॉलीवुड की टॉप 10 मजेदार कॉमेडी फ़िल्में
- ये भी पढ़े – Top 10 Horror Movies in Hindi
- ये भी पढ़े – बॉलीवुड की 10 खतरनाक हैकिंग फिल्म
- ये भी पढ़े – Top 10 Adventure Movies Bollywood