दुनिया के 10 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट | Top 10 Most Dangerous Airports in the World

Most Dangerous Airports in the World: दोस्तों आपने अक्सर एयरपोर्ट को देखे होंगे जो देखने में काफी सुन्दर लगते हैं और सभी यात्रिओं एंव पर्यटकों को अपने और आकर्षित करते हैं| वहीँ दुनिया में कुछ ऐसे भी खतरनाक airports है जो काफी खतरनाक हैं|

आज के इस पोस्ट में हम आपको  कुछ ऐसे हीं दुनिया के 10 खतरनाक एयरपोर्ट के बारे में बात करने वाले हैं| जो काफी खतरनाक हैं, जहाँ विमान लैंड कराना जान जोखिम में डालने के सामान है| यहाँ  दुनिया के 10 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट की सूची दिए गए हैं|

1.TENZING HILLARY AIRPORT

नेपाल का लुक्ला शहर दुनिया के सबसे दूरस्थ पर्यटन स्थलों में से एक है। इस स्थान पर केवल उड़ानों द्वारा ही पहुंचा जा सकता है। उड़ानें काठमांडू और अन्य घरेलू हवाई अड्डों से आती हैं। चूंकि शहर के लिए कोई ठोस रास्ता नहीं है, यात्रियों को या तो उड़ान भरनी होगी या मौके पर अपना रास्ता बनाना होगा।

इसलिए, आगंतुक नेपाल के लुक्ला में तेनजिंग हिलेरी हवाई अड्डे पर उतरते हैं। हवाई अड्डे को 2,860 मीटर की ऊंचाई पर उकेरा गया है जिसे एक पहाड़ से उकेरा गया है। यह 1965 में सर एडमंड हिलेरी द्वारा बनाया गया था जो एक पर्वतारोही थे और शक्तिशाली माउंट एवरेस्ट के शिखर पर पहुंचने वाले पहले व्यक्ति थे।

वर्तमान में, नेपाल हवाई अड्डा सबसे व्यस्त हवाई अड्डों के अंतर्गत आता है। यह ज्यादातर उन लोगों द्वारा दौरा किया जाता है जो एवरेस्ट पर चढ़ना चाहते हैं और बस यात्रा और ट्रेक के पांच दिनों से बचने से बचते हैं

तेनजिंग हिलेरी हवाई अड्डे को खतरनाक हवाई अड्डे के रूप में क्यों चिह्नित किया गया है?

लुक्ला हवाई अड्डे के इस आकर्षक तेनजिंग हिलेरी हवाई अड्डे को दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डों में से एक के रूप में नामित किया गया है। काठमांडू और लुक्ला के बीच कई उड़ानें अक्सर संचालित होती हैं। 1964 में निर्मित, हवाई अड्डे तक उड़ान भरने वाली एयरलाइनों को अप्रत्याशित मौसम के कारण समायोजन की कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है। इसके अलावा असमान रनवे है जो केवल 1729 फीट (औसतन 6000 फीट आदर्श है) तक मापता है। इसलिए इस हवाईअड्डे पर केवल हल्के विमान ही उड़ान भर सकते हैं जिसे अनुभवी पायलट उड़ाते हैं।

 

2. Paro Airport / Bhutan

3. Princess Juliana International Airport / St. Maarten Saint Martin

प्रिंसेस जुलियाना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कैरेबियन द्वीप सेंट मार्टिन का मुख्य हवाई अड्डा है। यह एयरपोर्ट भी सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक है। लैंडिंग से पहले, विमान एक समुद्र तट और कुछ सड़कों पर उड़ान भरते हैं, जो जमीन से बमुश्किल पहुंच से बाहर होते हैं। एक बड़े आकार के विमान के लिए एक नियमित लैंडिंग पट्टी की न्यूनतम 8000 फीट की आवश्यकता होती है, जहां इस हवाई अड्डे पर केवल 7000 हैं, जो इसे दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डों में से एक बनाता है।

4. Madeira Airport, Portugal

5. Courchevel International Airport / France

6. Toncontin Airport / Honduras

इसे Teniente Coronel Hernán Acosta Mejía Airport के नाम से भी जाना जाता है) Tegucigalpa, होंडुरास के केंद्र से 6 किमी दूर स्थित है। हवाई अड्डा एक नागरिक और एक सैन्य हवाई अड्डा है। इस खतरनाक एयरपोर्ट को “मोस्ट एक्सट्रीम एयरपोर्ट्स” शो में हिस्ट्री चैनल की सबसे खतरनाक एयरपोर्ट की लिस्ट में शामिल किया गया था।

चूंकि हवाई अड्डा पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है, इसलिए पायलट को पहाड़ों से टकराने से बचने के लिए कुछ व्यवस्था करनी पड़ती है। रनवे भी बेहद छोटा है और इसके कारण विमान अचानक रुक जाता है।

7. Narsarsuaq Airport, Greenland

8. Gisborne Airport, New Zealand

9. Gibraltar International Airport

10. McMurdo Station, Antarctica

 

Most dangerous airport in the world in Hindi

Most Dangerous Airports in the World

most dangerous airports in India

most dangerous airports in Europe
most dangerous airports in the world 2022
most dangerous international airport in the world
most dangerous airport in South America
princess Juliana airport dangerous

 

Leave a Comment